You are here

मुख्‍य पृष्‍ठ स्‍कीम कार्यक्रम परियोजना परियोजनाएं पंचेश्वर बहुद्देशीय परियोजना

पंचेश्वर बहुद्देशीय परियोजना

पंचेश्वर विकास प्राधिकरण (पीडीए)

भारत और नेपाल ने फरवरी, 1996 में एक संघि पर हस्ताक्षर किए थे जिसे महाकाली संधि के नाम से जाना जाता है। पंचेश्वर बहुद्देशीय परियोजना का कार्यान्वयन महाकाली संधि की मुख्य बात है। पंचेश्वर बहुद्देशीय परियोजना के लिए अपेक्षित क्षेत्रीय जांच एक संयुक्त परियोजना कार्यालय (जेपीओ-पीआई) द्वारा (कुछ पुष्टककारक परीक्षणों को छोडकर) 2002 में पूरी कर ली गई थी किंतु इस परियोजना की पारस्परिक स्वीकार्य डीपीआर को कुछ विवादित मुद्दों पर मतभेद होने के कारण पूरी नहीं किया जा सका। महाकाली संधि, 1996 पर और अधिक जानकारी के लिए कृपया-महाकाली संधि पर क्लिक करें।

काठमांडू (नेपाल) में सितम्बर-अक्तूबर, 2008 में हुई जल संसाधन संबंधी संयुक्त (जेसीडब्ल्यूआर) की तीसरी बैठक के दौरान पंचेश्वर बहुद्देशीय परियोजना के विकास, कार्य-निष्पादन और उसे कार्यपरक बनाने हेतु शीघ्रता से पंचेश्वर विकास प्राधिकरण की स्थापना करने का निर्णय लिया गया।

इस प्राधिकरण के गठन को दिनांक 7-8-2014 के का.ज्ञा.सं. जेड-14012/3/2013 गंगा के द्वारा आधिसूचित किया गया। इसके विचारार्थ विषय (टीओआर) हेतु कृपया- टीओआर पर क्लिक करें।

पंचेश्वर विकास प्राधिकरण के शासी निकाय की अभी तक पांच बैठकें हो चुकी हैं। पंचेश्वर बहुद्देशीय परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट-परियोजना की प्रारूप अंतिम डीपीआर नवम्बर, 2016 में प्रस्तुत कर दी गई है।